22 April 2010

एक पत्तागोभी 200 रुपये

पिछले शुक्रवार को तोक्यो में और यहाँ साइतामा (तोक्यो के बगल) में भी बरफ़ पड़ा। अप्रेल में बरफ़ मिलना तो बहुत कम। अगर यहाँ बरफ़ पड़ भी जए तो भी, जनवरी, फरवरी में, दिसंबर या मार्च का बरफ़ भी आमतौर पर नहीं है। ख़ासकर चेरी के फूल खिलने के बाद का बरफ़ मैंने पहले बार देखा।

कल तो इस मौसम की रूप में बहुत गरम था। यहाँ तापमान 24 डिग्री तक चढ़ा...मोनो हर साल के माई या जून का तापमान हो। और आज फिर ठंडा बारिश हो रही है।

बराबर कम ताप से सब्जियों की फ़सल बहुत कम हो रही हैं। अब एक पत्तागोभी का दाम करीब 100 रुपये है। 3 हफ़्ते के दाम से तिगना हो गए। फिर भी स आइतामा में खेत ज़्यादा होने से ताज़ा सब्जियाँ तोक्यो  से मुक़ाबले में सस्ते मिलते हैं। सुना है, तोक्यो में एक पत्तगोभी के लिए 200 रुपये या कभी कभी इस से ज्यादा पैसा न देंगे तो कभी नहीं मिलेगा।



अजीब रूप का "करीर पत्तागोभी"।
इस प्रकार का गोभी का पत्ते मुलायम और कच्चे खाने के लिए बहुत स्वदिष्ट है।

2 comments:

  1. oba-san, बाप रे 100-200 रूपये किलो पत्ता गोभी। ये तो बहुत महँगा है,बदलते तापमान के कारण ये सब हो रहा है। आपके यहाँ बर्फ़ गिर रही है और हमारे यहाँ दिन का का तापमान 40 डिग्री है ये सब पेड़ों के कटने और मशीनों के कारण हो रहा है..हमारे यहाँ 10-12 रूपये किलो होगी पत्ता गोभी....अच्छी पोस्ट ...फिर मिलते

    ReplyDelete
  2. Amitraghat जी,
    जी हाँ, बहुत महँगा है....सवाल दाम ही नहीं, ताज़ा सब्जी बहुत कम है। तापमान ऊँचे नीचे होने से हमारे
    तबीयत भी अच्छी नहीं है। वहाँ भारत में भी गर्मी से दिक़्क़त ज़्यादा होगा। सब ग्रीन हाउस गैस के मारे है
    क्या?

    ReplyDelete