12 April 2010

सब से प्रसिद्ध जापानी शब्द

भारत में सब से प्रसिद्ध जापानी शब्द सायोनारा होगा।

मुझे जापानी पहचाने पर बहुत ज़्यादा लोगोंने कहा "सायोनारा" । जब तक LOVE IN TOKYO का नाम फ़िल्म के बारे में पता नहीं था, तब तक मैं हरान थी....मिलते ही विधा अभिवादन क्यों कही जाती हूँ ?

हाँ जी, सायोनारा विदा लेते समय का नमस्कार है। लेकिन मूल का अर्थ अलग था। सिर्फ "ऐसा तो", "अच्चा तो", यानी "तब तो", ऐसा बातचीत के बीच में कहते समुच्चयबोधिक था।

"अच्चा, तो अब आज्ञा दीजिए।"
पहले ऐसा कहते थे, वह अब पहला शब्द ही इस्तेमाल करते होंगे ।



डोंगरगढ़ छत्तीसगढ़ में, 2003
एक गाड़ी के पीछी में लग था

2 comments:

  1. जी हाँ मौसी जी सायोनारा ही भारत में सबसे प्रसिद्ध जेपेनीज़ शब्द है वो भी LOVE IN TOKYO के कारण पर और भी बातों की वजह से जापान को लोग जानते हैं मसलन BONASAI TREE.....। पर एक बात और मैंने एक कहानी भी पढ़ी थी बचपन में जिसकी वजह से भी मैं जापान को जानने लगा था। वो कहानी थी कि" एक बार एक चोर चोरी के इरादे से एक घर में घुसा । चोर सावधान तो था पर उसकी खटपट से घर का मालिक जाग गया चोर के हाथ में चाकू था घर-मालिक को डर लग रहा था तो उसे और जब उसे कोई उपाय नहीं सूझा तो उसने तुरंत जापानी राष्ट्रगान लगा दिया ।चोर ने जब राष्ट्रगान सुना तो उसी समय एकदम तनकर सावधान हो कर खड़ा हो गया । और इधर मौका पा के घर के मालिक ने चोर को रस्सियाँ बाँधकर पुलिस को उसे दे दिया ।मामला कोर्ट में गया और न्यायाधीश ने अंत में उस चोर को छोड़ दिया और उस घर-मालिक को सज़ा हो गई । क्योंकि राष्ट्र गान के बजने के समय चोर तो सावधान था जबकि वह मालिक रस्सियाँ बाँधने में व्यस्त था" देशप्रेम की कहानी अभी भी प्रेरणा देती है........बहुत अच्छी पोस्ट फिर मिलते हैं...."

    ReplyDelete
  2. मैंने यह कहनी पहली बार सुना है। क्या आपने जापानी राष्टगान सुना है ?
    http://www.youtube.com/watch?v=1KCHFGhU3qE
    .....अरे, मुझे भी सज़ा हो जाऊँगी। जब आप सुनने के समय, मैं यह लिख रही हूँ।

    ReplyDelete