13 April 2010

वसंत का फूल

तोक्यो में चेरी के फूल अधिकतर झड़ा है, लेकिन यहाँ साइतामा में अभी पूरा खिलते  है, जहाँ मुख्य तोक्यो से 50 km उत्तरी ओर दूरी है।



चेरी के फूल मार्च से उत्तरार्ध में आते हैं। खिलने के बाद, सिर्फ़ 7-10 दिनों में ही फूल झड़ते हैं। फ़िर भी चेरी की नज़र उत्तर चढ़ते चढ़ते होक्काइदो, जापान में सब से उत्तर प्रिफ़ेक्चार ( प्रदेश ) में माई के शुरू तक पड़ती है।
 
कब चेरी खिलने लगेगा? पूरा खिलने का  दिन कब है? उस समाचार पर हर साल हम बहुत धान रखते और चर्चा करते हैं। जापान में भी हज़ारों प्रकार के फूल होते हैं। लेकिन सिर्फ़ फूल कहें तो जापान में इस का मतलब चेरी का फूल है। ऐसा हमें चेरी से प्यार लगता है, चेरी हमारे लिए विशेष फूल है, शायद वसंत के प्रतीक की रूप में। चेरी खिलने के बाद, ठंडाई कम होते होते सुहावना मौसम हो जाता है।

चेरी के हलका पिंक, सरसों फूल की पीला, दोनों वसंत की रंग है।



तुझे देखा तो ये जाना सनम
प्यार होत है दीवाना सनम
अब यहाँ से कहाँ जाएँ हम
तेरी बाँहों में मर जाएँ हम

2 comments:

  1. वाह! मौसी जी कितने सुन्दर फूल हैं चेरी के मज़ा आगया । कितना सुन्दर दृश्य है ।यहाँ हिन्दुस्तान में पलाश के फूलों को वसंत का प्रतीक मानते हैं...आपने गाना भी बहुत अच्छा चुना है..फिर से अच्छी पोस्ट, फिर मिलते हैं.........."

    ReplyDelete
  2. Amitraghat जी,
    पलाश को वेव में ढूढ़ लिया। चटक नारंगी रंग का फूल है। शायद जापान में नहीं होगा।लगता है, भारत में वसंत आने पर थोड़ी देर में बहुत गरम हो जाएगा। पलाश फूल का उत्साही रंग तो आनेवारी गर्मी मौसम का पूर्वाभास होगा। और जापान के वसंत शंत है, जैसा हलका पिंक या हलका पीला, नया नया पत्ते का हलका हरा रंग।

    ReplyDelete