28 April 2010

मुहर

ज़्यादा देशों में अपन ए को प्रमाणित करने के लिए, हस्ताक्षर करते होंगे। जैसा बैंक से पैसे निकालने में या संविदा करने के समय।   जापान में भी ऐसा समय में ज़रूर अपने हाथ से अपना नाम लिखना चाहिए। और हस्ताक्षर के साथ, अपनी नाम की मुहर भी लगाना है। मकान या ज़मीन का क्र्य-विक्रय  व्यापार, ऐसे महत्वपूर्ण और ज़्यादा पैसे चलाने के अवसर में, ख़ासकर मुहर लगाते हैं और उस मुहर को क आफ़ी ध्यान से रखते हैं ताकि किसी से न इस्तेमाल करें। हम उस ख़ासकर मुहर को सरकारी दफ़्तर को पंजीकृत करते हैं। पंजिकृत मुहर दुनिया में एक ही है।

लेकिन आम की मुहर रोज़ आसनी से इस्तेमाल करते हैं।  सामन लेना, कोई सभा में उपस्थित लेने में, ऐसे समय में हस्ताक्षर भी लिखी बिना, सिर्फ़ बनी-बनाई मुहर ही लगाते हैं। बनी-बनाई मुहर तो बाज़ार में कोई  भी आसनी से मिल सकते हैं। इसलिए ऐसी मुहर लगाने पर किसी की प्रमाणित कर नहीं सकते...यह  काफ़ी जानकर फ़िर हम मुहर इस्तेमाल करते हैं।

प्रमाणित करने में बेकाम होने पर भी, जापानियों को मुहर पसंद है। तरह तरह डिज़ाइन की मुहर बनवाते हैं,  ऐसा लोग भी कम नहीं है। मुझे भी मुहर बहुत पसंद है...मुहर के प्रति खासकर लगावत है। अपने नाम की ही नहीं, एक डिज़ाइन को लगातार बनाने औजार की रूप में।
डिज़ाइन मुहर 




नाम की बनी-बनाई मुहर 

2 comments:

  1. oba-san,मुहरों पर आपकी ये पोस्ट काफी दिल्चस्प है। खुद की मोहर बनवाना मज़ेदार काम है। यहाँ पर अधिकतर नाम की ही मोहर बनती है..फिर मिलते हैं.."

    ReplyDelete
  2. Amitraghat जी,

    देवनागरी के नाम की मोहर मिलेगी तो कितना अच्छा है!

    ReplyDelete